Blog

हरिद्वार से केदारनाथ की दूरी / Haridwar Se Kedarnath Ki Duri

हरिद्वार से केदारनाथ की दूरी / Haridwar Se Kedarnath Ki Duri

हरिद्वार से केदारनाथ की दूरी / Haridwar Se Kedarnath Ki Duri : अगर आप हरिद्वार से केदारनाथ जाने का प्लान बना रहे हैं और आप जानना चाहते हैं कि हरिद्वार से केदारनाथ की दूरी कितनी है’ Haridwar Se Kedarnath Ki Duri “। हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से हरिद्वार से केदारनाथ की दूरी ( Haridwar Se Kedarnath Ki Duri ) के साथ-साथ केदारनाथ से जुड़े और जानकारी देंगे।

केदारनाथ हिंदुओं का एक प्रमुख धार्मिक स्थल है। हर साल लाखों करोड़ों श्रद्धालु केदारनाथ दर्शन करने जाते हैं। अगर आप हरिद्वार या ऋषिकेश से केदारनाथ दर्शन करने जा रहे हैं तो आपके लिए यह आर्टिकल बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है। क्योंकि हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से हरिद्वार से केदारनाथ का बस किराया, ऋषिकेश से केदारनाथ की दूरी, kedarnath ki chadhai kitni hai के बारे में जानकारी देंगे।

Table of Contents

हरिद्वार से केदारनाथ की दूरी / Haridwar Se Kedarnath Ki Duri

हरिद्वार से केदारनाथ जाने का सबसे अच्छा मार्ग सड़क मार्ग है। हरिद्वार से केदारनाथ की दूरी लगभग 232 किलोमीटर है। आपको हरिद्वार से केदारनाथ जाने में लगभग 8 घंटे का समय लगता है। आप हरिद्वार से केदारनाथ बाइक पास या कार के द्वारा जा सकते हैं। आप हरिद्वार से केदारनाथ डायरेक्ट सवारी के माध्यम से नहीं जा सकते हैं। आपको गौरीकुंड से केदारनाथ जाने में 18 किलोमीटर की पदयात्रा करनी पड़ती है।

हरिद्वार से केदारनाथ जाने के लिए बस का किराया कितना है?

हरिद्वार से केदारनाथ जाने के लिए कोई भी ट्रेन या फ्लाइट उपलब्ध नहीं है। इंडिया से किसी भी जगह से केदारनाथ जाने के लिए आपको सबसे पहले हरिद्वार जाना पड़ता है। हरिद्वार से आप बस या टैक्सी के माध्यम से केदारनाथ जा सकते हैं। आपको हरिद्वार से केदारनाथ जाने के लिए हर घंटे बहुत सारी बस उपलब्ध मिलती है। हरिद्वार से केदारनाथ जाने के लिए प्रति व्यक्ति ₹800 बस किराया लगता है।

केदारनाथ की चढ़ाई कितने किलोमीटर है?

सबसे पहले आपको हरिद्वार से गौरीकुंड जाना पड़ता है। गौरीकुंड से केदारनाथ की पदयात्रा शुरू होती है। गौरीकुंड से केदारनाथ की पदयात्रा 16 किलोमीटर की है। यह पदयात्रा बहुत ही कठिनाई भारी होती है क्योंकि यहां पर ऑक्सीजन की बहुत कमी होती है। गौरीकुंड से केदारनाथ की चढ़ाई चढ़ने में आपको डंडे का सहारा लेना पड़ता है। इसके अलावा आपके बीच-बीच में ठहरने के लिए छोटे-छोटे आश्रय स्थल भी मिलते हैं।

केदारनाथ की चढ़ाई करने में कितना समय लगता है? / Kedarnath Ki Chadhai Kitni Hai

आपको गौरीकुंड जाने तक साधन मिलते हैं। गौरीकुंड से केदारनाथ मंदिर जाने के लिए पदयात्रा करनी पड़ती है। यह पदयात्रा 16 किलोमीटर की होती है जो की पहाड़ों झरनों नदियों के पास से होकर गुजरता है। केदारनाथ मंदिर ऊंचाई पर स्थित है इसलिए आपको चढ़ने में समस्या भी होती है। आपको केदारनाथ की चढ़ाई चढ़ने में लगभग 7 घंटे से लेकर 8 घंटे का समय लगता है।

केदारनाथ जाने में कितना खर्च आता है?

बहुत सारे लोगों के मन में सवाल रहता है कि केदारनाथ जाने में कितना खर्च आता है। आपकी जानकारी के लिए बताना चाहता हूं कि केदारनाथ जाने में लगभग ₹10000 से लेकर ₹15000 तक का खर्चा आता है। केदारनाथ टूर 4 से 5 दिन का होता है। अगर आप ज्यादा दिन टूर करते हैं तो यह खर्चा और भी ज्यादा हो सकता है।

केदारनाथ जाने से पहले आपको सोनप्रयाग में रुकना पड़ता है। सोनप्रयाग में रुकने के लिए बहुत सारे होटल मौजूद हैं जहां पर आपको ₹500 से लेकर ₹800 में अच्छे रूम होटल मिल जाते हैं। इतना ही नहीं सोनप्रयाग में आपको बहुत सारे रहने के लिए हाल मिलते हैं जहां पर आपको एक बिस्तर का किराया मात्र ₹100 देना पड़ता है।

इसके अलावा आपको एक टाइम में ₹200 से लेकर ₹300 में अच्छा खाना मिल जाता है। इस तरह से आपको सोनप्रयाग में रुकने में ₹2000 से लेकर ₹3000 खर्च आता है। अगर आप सोनप्रयाग में और दिन रुकना चाहते हैं तो आपका खर्चा बढ़ सकता है। अगर आप केवल केदारनाथ ही दर्शन करने जाते हैं तो आपका मिनिमम बजट ₹10000 होना चाहिए।

Read More : देहरादून में घूमने की जगह | Dehradun Ghumne Ki Jagah

ट्रेन से केदारनाथ कैसे जाए?

बहुत सारे लोगों के मन में सवाल रहता है कि क्या हम ट्रेन से केदारनाथ जा सकते हैं। हम आपको बताना चाहते हैं कि आप ट्रेन से डायरेक्ट केदारनाथ नहीं पहुंच सकते हैं। केदारनाथ का नजदीकी रेलवे स्टेशन ऋषिकेश में है। आप ऋषिकेश तक रेल के माध्यम से जा सकते हैं और इसके बाद आप टैक्सी के माध्यम से डायरेक्ट केदारनाथ जा सकते हैं।

केदारनाथ के लिए कौन सा समय सबसे अच्छा है?

आप लोगों के इनफार्मेशन के लिए बताना चाहता हूं कि केदारनाथ में अधिक सर्दी और बर्फबारी होने की वजह से नवंबर से मार्च तक केदारनाथ यात्रा बंद रहती है। इसलिए अगर आप केदारनाथ घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आपके लिए अप्रैल से जून तक का सबसे अच्छा समय होता है। इसके अलावा सितंबर और अक्टूबर महीने में भी केदारनाथ यात्रा कर सकते हैं।

ऋषिकेश से केदारनाथ की दूरी कितनी है।

अगर आप ऋषिकेश से केदारनाथ की यात्रा करना चाहते हैं तो ऋषिकेश से केदारनाथ की दूरी 232 किलोमीटर है। आपको ऋषिकेश से केदारनाथ जाने के लिए टैक्सी उपलब्ध मिलती है। ऋषिकेश से केदारनाथ जाने में आपको 7 से 8 घंटे का समय लगता है।

केदारनाथ में हेलीकॉप्टर का किराया क्या है?

जैसे कि आप लोगों को मालूम है कि केदारनाथ मंदिर जाने तक कोई सड़क मार्ग नहीं है। केदारनाथ मंदिर जाने के लिए आपको गौरीकुंड से 16 किलोमीटर की पदयात्रा करनी पड़ती है। इसी को देखते हुए उत्तराखंड सरकार द्वारा आप हेलीकॉप्टर सुविधा उपलब्ध की गई है। केदारनाथ मंदिर तक जाने और वापस आने की सुविधा मिलती है। हेलीकॉप्टर से केदारनाथ मंदिर जाने और आने का किराया ₹8000 से लेकर ₹9000 है।

FAQ

हरिद्वार से केदारनाथ जाने का सबसे अच्छा मार्ग कौन सा है?

हरिद्वार से केदारनाथ जाने का सबसे अच्छा मार्ग सड़क मार्ग है जो कि आपको ऋषिकेश से डायरेक्ट केदारनाथ के लिए टैक्सी मिलती हैं।

क्या केदारनाथ में रात में ट्रेक करना सुरक्षित है?

केदारनाथ में रात में ट्रैक करने की अनुमति नहीं है।

केदारनाथ जाने के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

केदारनाथ जाने के लिए आधार कार्ड दो फोटो और हेल्थ सर्टिफिकेट डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ती है।

केदारनाथ कब बंद होता है?

केदारनाथ मंदिर दीपावली के दो दिन बाद यानी कि भैया दूज के दिन से 6 महीने के लिए बंद कर दिया जाता है।

केदारनाथ जाने का रजिस्ट्रेशन कैसे होता है?

आप www.registrationaldtouristcare.uk.gov.in वेबसाइट पर जाकर अपने स्मार्टफोन से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

देहरादून से केदारनाथ की दूरी कितनी है?

देहरादून से केदारनाथ की दूरी 254 किलोमीटर है।

केदारनाथ में स्वर्ग से हवा आती है क्या?

केदारनाथ जाने वाले बहुत सारे श्रद्धालुओं का मानना है कि केदारनाथ में स्वर्ग से हवा आती है।

बद्रीनाथ से केदारनाथ का किराया कितना है?

बद्रीनाथ से केदारनाथ का किराया लगभग ₹1000 से लेकर ₹1200 तक है।

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आप सभी यूजर्स को इस आर्टिकल के माध्यम से हरिद्वार से केदारनाथ की दूरी / Haridwar Se Kedarnath Ki Duri के बारे में जानकारी दी है। अगर आप केदारनाथ की यात्रा करने की सोच रहे हैं तो आपको इस आर्टिकल के माध्यम से केदारनाथ से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी। मुझे पूरी उम्मीद है कि आप सभी लोगों को हमारी यह जानकारी बहुत ही पसंद आई होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button