Travel Guide

कश्मीर में घूमने की जगह कौन सी है | Jammu Me Ghumne Ki Jagah

कश्मीर में घूमने की जगह कौन सी है | Jammu Me Ghumne Ki Jagah
कश्मीर में घूमने की जगह कौन सी है | Jammu Me Ghumne Ki Jagah

कश्मीर में घूमने की जगह कौन सी है | Jammu Me Ghumne Ki Jagah : अगर आप जम्मू कश्मीर घूमने का प्लान बना रहे हैं। आप सभी लोगों के लिए यह आर्टिकल बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है। हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से जम्मू कश्मीर से जुड़े जानकारी जैसे की कश्मीर में घूमने की जगह कौन सी है, Jammu Me Ghumne Ki Jagah, कश्मीर घूमने का सही समय, जम्मू कश्मीर में घूमने की जगह के बारे में जानकारी देंगे।

दोस्तों कश्मीर को स्वर्ग की उपाधि दी गई है। अगर आप कश्मीर घूमने जाते हैं तो आपको वहां पर स्वर्ग जैसा अनुभव मिलने वाला है। जम्मू कश्मीर की हसीन वादियों की जितनी तारीफ की जाए उतनी ही कम है। इसीलिए हर साल लाखों लोग जम्मू कश्मीर घूमने जाते हैं। अगर आप भी जम्मू कश्मीर घूमने का प्लान बना चुके हैं तो हम आपको कश्मीर में घूमने की जगह कौन सी है, Jammu Me Ghumne Ki Jagah के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

कश्मीर में घूमने की जगह कौन सी है | Jammu Me Ghumne Ki Jagah

लेह लद्दाख

दोस्तों अगर आप जम्मू कश्मीर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आप सबसे पहले लेह लद्दाख जरूर जाए। लेह लद्दाख चारों ओर से पर्वतों से घिरा हुआ एक बहुत ही खूबसूरत स्थान है। यहां पर आपको ऐसा महसूस हुआ कि जैसे आप किसी स्वर्ग में आ गए हो। चारों ओर बर्फ से गिरे हुए पर्वतों को देखकर आपको ऐसा महसूस हुआ जैसे कि आप किसी स्वर्ग की यात्रा कर रहे है।

गुलमर्ग

गुलमर्ग चारों ओर से बर्फ से ढके हुए पहाड़ों और आसपास के हरे-भरे सारे सदाबहार जंगलों की वजह से एक अलग ही खूबसूरती का अनुभव महसूस करता है। अगर आप खूबसूरती के साथ-साथ एक एडवेंचर्स आप घूमना चाहते हैं तो आपके लिए गुलमर्ग सबसे अच्छा स्थान है।

गुलमर्ग में हर साल लाखों-करोड़ों लोग केवल घूमने आते हैं। इसकी खूबसूरती का अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि बॉलीवुड की अधिकतर शूटिंग यहां की खूबसूरती हसीन वादियो में होती है। गुलमर्ग समुद्र तल से लगभग 2730 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।

श्रीनगर

दोस्तों अगर आप जम्मू कश्मीर का घूमने का प्लान कर चुके हैं तो आप श्रीनगर घूमने जरूर जाएं। श्रीनगर जम्मू कश्मीर की राजधानी है। श्रीनगर की खूबसूरती भी कहीं से भी काम नहीं है। आपके यहां पर चारों ओर पहाड़ियों से घिरा हुआ एक ऐसा सौंदर्य देखने को मिलता है जिसकी कल्पना आप सपने में भी नहीं कर सकते हैं। श्रीनगर में आपको घूमने के लिए डल झील भी मिलती है, आपको एक बार डल झील जरूर करनी चाहिए।

वैष्णो माता मंदिर

अगर आप जम्मू कश्मीर घूमने जा रहे हैं तो आपको वैष्णो माता मंदिर जरूर जाना चाहिए। वैष्णो माता मंदिर हिंदुओं के आस्था का मंदिर है। हर साल करोड़ों लोग माता वैष्णो देवी के दर्शन करने जम्मू कश्मीर जाते हैं। माता वैष्णो देवी का मंदिर कटरा से लगभग 15 किलोमीटर दूर है।

वैष्णो देवी मंदिर जाने में आपको लगभग 13 किलोमीटर की पैदल पदयात्रा करनी पड़ती है। यह आपके लिए एक बहुत बड़ी सौभाग्य की बात होगी कि आप घूमने के साथ-साथ वैष्णो देवी माता के दर्शन भी करने जाएं। वैष्णो देवी मंदिर जाते समय आपको जो अनुभूति प्राप्त होगी उसकी कल्पना आप कभी नहीं कर सकते।

बालटाल घाटी

अगर आप पहाड़ों के साथ-साथ हरे भरे सुंदरता को देखना चाहते हैं तो आप बालटाल घाटी जरूर जाएं। बालटाल घाटी सोनमार्ग शहर से लगभग 15 किलोमीटर दूर है। बालटाल घाटी के चारों और आपको बड़े-बड़े से पहाड़ देखने को मिलते हैं जिनकी सुंदरता देखते ही बनती है। दोस्तों अगर आप प्राकृतिक सुंदरता का एक अनोखा अनुभव करना चाहते हैं तो आप बालटाल घाटी घूमने जरूर जाएं।

कश्मीर में घूमने का सही समय कौन सा है?

अगर आप कश्मीर घूमने का प्लान बना चुके हैं तो आपके मालूम जरूर होना चाहिए कि कश्मीर में घूमने का सही समय कौन सा होता है। वैसे तो आप जम्मू-कश्मीर किसी भी टाइम जा सकते हैं। लेकिन जम्मू कश्मीर घूमने का सही समय मार्च से मई के बीच होता है। क्योंकि जम्मू कश्मीर में सर्दी बहुत ज्यादा होती है।

अगर आप मार्च अप्रैल में महीने में जाते हैं तो आपके यहां पर एक अलग ही घूमने अनुभव मिलता है। अगर आप मई के बाद घूमने जाते हैं तो आपको यहां पर बहुत अधिक बारिश भी देखने को मिलती हैं।

इसके अलावा आपको नवंबर दिसंबर के महीने में कभी भी जम्मू कश्मीर घूमने नहीं जाना चाहिए क्योंकि यहां पर ठंडी के मौसम में तापमान लगभग जीरो डिग्री सेल्सियस भी चला जाता है। अगर आप बर्फबारी का लुत्फ़ उठाना चाहते हैं तो आप अक्टूबर सितंबर महीने में घूमने जा सकते हैं।

Read More : रामेश्वरम मंदिर कहां है? | रामेश्वर मंदिर का इतिहास | रामेश्वरम में क्या खरीदें

कटरा से श्रीनगर की दूरी कितनी है? | Katra Se Srinagar Ki Duri

कटरा से श्रीनगर की दूरी लगभग 222 किलोमीटर है। अगर आप कटरा से श्रीनगर जाना चाहते हैं तो आपको बस के माध्यम से जाना पड़ता है। कटरा से श्रीनगर बस के द्वारा जाने में आपको ₹600 से लेकर ₹800 तक का किराया लगता है। इसके अलावा आपको कटरा से श्रीनगर जाने के लिए टैक्सी भी मिलती है जिसका किराया लगभग ₹1200 से लेकर ₹1500 तक का होता है।

जम्मू से श्रीनगर की दूरी कितनी है?

जम्मू से श्रीनगर की दूरी लगभग 245 किलोमीटर है। आप जम्मू से श्रीनगर बस टैक्सी या रेलवे के माध्यम से जा सकते हैं। जम्मू से श्रीनगर की रेलवे स्टेशन की दूरी 290 किलोमीटर है। जम्मू कश्मीर श्रीनगर पहुंचने में आपको लगभग 8 घंटे से लेकर 9 घंटे का समय लगता है।

FAQ

जम्मू में घूमने के लिए क्या है?

जम्मू में घूमने के लिए आपको ऊंचे ऊंचे पहाड़ों के साथ माता वैष्णो देवी मंदिर अमरनाथ गुफा रघुनाथ मंदिर दल झील के साथ-साथ और भी बहुत सारी चीज मिलती हैं।

कश्मीर घूमने में कितना खर्च आता है?

जम्मू कश्मीर घूमने में आपको लगभग ₹50000 से लेकर ₹60000 तक का खर्च आता है।

जम्मू कश्मीर में बर्फबारी कब होती है।

जम्मू कश्मीर में बर्फबारी नवंबर दिसंबर जनवरी फरवरी महीने में सबसे अधिक होती है।

जम्मू कश्मीर घूमने क्यों जाना चाहिए।

अगर आप हकीकत में स्वर्ग के दर्शन करना चाहते हैं तो आपको जम्मू कश्मीर एक बार घूमने जरूर जाना चाहिए।

क्या हम ट्रेन के माध्यम से जम्मू कश्मीर जा सकते हैं।

जी हां आप ट्रेन के माध्यम से जम्मू कश्मीर जा सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आप सभी यूजर्स को इस आर्टिकल के माध्यम से कश्मीर में घूमने की जगह कौन सी है, Jammu Me Ghumne Ki Jagah, कश्मीर घूमने का सही समय, जम्मू कश्मीर में घूमने की जगह, जम्मू से श्रीनगर की दूरी,कटरा से श्रीनगर की दूरी के बारे में जानकारी दी है। मुझे पूरी उम्मीद है कि आप सभी लोगों को हमारे द्वारा दी गई है जानकारी बहुत ही अच्छी लगी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button