Travel Guide

कन्याकुमारी कहां है और कन्याकुमारी क्यों प्रसिद्ध है? । Kanyakumari Kaha Hai

कन्याकुमारी कहां है, Kanyakumari Kaha Hai
कन्याकुमारी कहां है, Kanyakumari Kaha Hai

कन्याकुमारी कहां है और कन्याकुमारी क्यों प्रसिद्ध है? : बहुत सारे लोगों के मन में क्वेश्चन है कि कन्याकुमारी कहां है और कन्याकुमारी क्यों प्रसिद्ध है, Kanyakumari Kaha Hai। आज हम सभी लोगों को इस आर्टिकल के माध्यम से आपके इसी क्वेश्चन का जवाब देंगे और आपको कन्याकुमारी से जुड़े इंपॉर्टेंट जानकारी आप लोगों को देंगे।

भारत से ही नहीं बल्कि पूरे वर्ल्ड से करो लोग कन्याकुमारी की यात्रा करते हैं। कन्याकुमारी एक ऐसा स्थान है जहां पर आपको एक से बढ़कर एक सौंदर्य देखने को मिलता है। अगर आप भी कन्याकुमारी घूमने जाना चाहते हैं और आप कन्याकुमारी के बारे में जानना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से कश्मीर से कन्याकुमारी की दूरी, कन्याकुमारी मंदिर, रामेश्वरम से कन्याकुमारी की दूरी, कन्याकुमारी किस राज्य में है, Kanyakumari Kaha Hai , kanyakumari kahan per hai, के बारे में पूरी इंफॉर्मेशन देंगे। चलिए अब हम आपको कन्याकुमारी के बारे में पूरी जानकारी देते हैं।

Table of Contents

कन्याकुमारी कहां है? । Kanyakumari Kaha Hai

कन्याकुमारी एक छोटा सा शहर है, जो की तमिलनाडु में स्थित है। कन्याकुमारी अपने अद्वितीय समुद्री सूर्योदय, सूर्यास्त और चंद्रोदय, के साथ-साथ प्रमुख तीर्थ स्थलों की वजह से प्रसिद्ध है। कन्याकुमारी के आसपास बहुत सारे समुद्र के साथ-साथ प्रमुख मंदिर हैं जो की हर वर्ष करोड़ों लोगों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं और यहां पर हर साल करोड़ों लोग घूमने आते हैं।

कन्याकुमारी क्यों प्रसिद्ध है?

कन्याकुमारी करोड़ों हिंदुओं का एक प्रसिद्ध तीर्थ स्थल है। कन्याकुमारी हर साल करोड़ों लोग दर्शन करने आते हैं। कन्याकुमारी में थानुमलय मंदिर, कुमारी अम्मन मंदिर, आदिकेशवपेरुमल मंदिर, मंडिकाडु भगवती मंदिर, तिरुनंथिकराय गुफा मंदिर, वडाकु थमाराइकुलम कृष्णालयम मंदिर जैसे प्रसिद्ध मंदिर है जहां पर हर साल लाखों श्रद्धालु दर्शन करने आते हैं।

इसके अलावा कन्याकुमारी में कन्याकुमारी मंदिर है, कहा जाता है कि ये मंदिर में माता सती को समर्पित है क्योंकि यहां पर सती की रीढ़ की हड्डी गिरी थी। इतना ही नहीं कन्याकुमारी में हिंद महासागर अरब महासागर और बंगाल की खाड़ी का मिलन होता है जो कि एक अति सौंदर्य का प्रतीक है। इसलिए इस त्रिवेणी संगम भी कहते हैं।

Read More : दिल्ली से मनाली की दूरी कितनी है? | दिल्ली से मनाली का किराया

कन्याकुमारी मंदिर कहां है?

कन्याकुमारी मंदिर तमिलनाडु राज्य में स्थित है । कन्याकुमारी मंदिर को कुमारी अमन मंदिर भी कहते हैं। कन्याकुमारी मंदिर की सबसे बड़ी खासियत यह है कि कन्याकुमारी मंदिर जहां स्थित है वहां पर हिंद महासागर अरब सागर बंगाल की खाड़ी की जलधारा इन जिस जगह एक साथ मिलती हैं वहीं पर कन्याकुमारी मंदिर स्थित है।

कन्याकुमारी मंदिर के आसपास चारों तरफ से समुद्र की लहरों की आवाज सुनाई देती है। कन्याकुमारी मंदिर में आपको ऐसा एहसास होगा जैसे की स्वर्ग की संगीत बज रहा हो। अगर आप कन्याकुमारी दर्शन करना चाहते हैं तो आप दर्शन करने से पहले त्रिवेणी संगम में स्नान जरूर करें इसके बाद ही आप माता कन्याकुमारी के दर्शन करें।

दिल्ली से कन्याकुमारी कैसे जाएं?

दिल्ली से कन्याकुमारी जाने का कोई सीधा रास्ता नहीं है। पहले आप दिल्ली से ट्रेन या फिर फ्लाइट के माध्यम से बैंगलोर जाएं, इसके बाद आप बेंगलुरु से डायरेक्ट कन्याकुमारी के लिए ट्रेन के माध्यम से जा सकते हैं। दिल्ली से कन्याकुमारी तक का ट्रेन का मिनिमम किराया ₹960 है।

कश्मीर से कन्याकुमारी की दूरी कितनी है।

कश्मीर से कन्याकुमारी की दूरी 3500 किलोमीटर है। आप कश्मीर से कन्याकुमारी फ्लाइट या ट्रेन के माध्यम से जा सकते हैं। अगर आप कश्मीर से कन्याकुमारी ट्रेन के माध्यम से जाते हैं तो आपको 61 घंटे का समय लगता है।

दिल्ली से कन्याकुमारी दूरी कितनी है?

दिल्ली से कन्याकुमारी की दूरी 2839 किलोमीटर है। दिल्ली से कन्याकुमारी ट्रेन से जाने पर आपको लगभग 48 घंटे का समय लगता है। कन्याकुमारी में कोई हवाई अड्डा नहीं है इसलिए आप कन्याकुमारी डायरेक्ट ट्रेन के माध्यम से जा सकते हैं।

रामेश्वरम से कन्याकुमारी की दूरी कितनी है? | कन्याकुमारी से रामेश्वरम की दूरी

रामेश्वरम से कन्याकुमारी की दूरी 307 किलोमीटर है। रामेश्वरम से कन्याकुमारी तक का सफर आप ट्रेन के माध्यम से कर सकते हैं। रामेश्वरम से कन्याकुमारी तक पहुंचने में आपको लगभग 12 घंटे का समय लगता है। रामेश्वरम से कन्याकुमारी के लिए सप्ताह में केवल 3 दिन ही ट्रेनें चलती हैं।

मदुरई से कन्याकुमारी की दूरी कितनी है?

मदुरई से कन्याकुमारी की दूरी 341 किलोमीटर है। मदुरई से कन्याकुमारी पहुंचने में आपको लगभग 6 घंटे का समय लगता है। आप मदुरई से कन्याकुमारी ट्रेन के माध्यम से जा सकते हैं।

FAQ

कश्मीर से कन्याकुमारी तक कितने किलोमीटर है?

कश्मीर से कन्याकुमारी 3500 किलोमीटर है।

कश्मीर से कन्याकुमारी जाने में कितना खर्चा लगता है।

अगर आप कश्मीर से कन्याकुमारी जाते हैं तो आपको लगभग ₹15000 से लेकर ₹20000 तक का खर्चा लगता है।

कन्याकुमारी किस राज्य में है।

कन्याकुमारी तमिलनाडु राज्य में स्थित है।

रामेश्वरम से कन्याकुमारी तक कितनी ट्रेनें जाती हैं?

रामेश्वरम से कन्याकुमारी के लिए सप्ताह में केवल 3 दिन ही ट्रेनें चलती हैं।

कन्याकुमारी से श्रीलंका की दूरी कितनी है?

कन्याकुमारी से श्रीलंका की दूरी 1527 किलोमीटर है।

कन्याकुमारी से पद्मनाभस्वामी मंदिर की दूरी कितनी है?

कन्याकुमारी से पद्मनाभस्वामी मंदिर की दूरी 88 किलोमीटर है।

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आप सभी यूजर्स को इस आर्टिकल के माध्यम से कन्याकुमारी कहां है और कन्याकुमारी क्यों प्रसिद्ध है?, kanyakumari kaha hai के बारे में पूरी इनफार्मेशन दी है। अगर आप कन्याकुमारी घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आपको इस आर्टिकल के माध्यम से कन्याकुमारी से जुड़ी कश्मीर से कन्याकुमारी की दूरी, कन्याकुमारी मंदिर, रामेश्वरम से कन्याकुमारी की दूरी, कन्याकुमारी किस राज्य में है, के बारे में पूरी इंफॉर्मेशन प्राप्त हो गई होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button