Travel Guide

लक्षद्वीप जाने का खर्चा और लक्षद्वीप में घूमने की जगह, जानिए पूरी इनफार्मेशन

मालदीव की अपेक्षा आप लक्षद्वीप में बहुत ही कम बजट में घूमने का आनंद ले सकते हैं। लक्षद्वीप एक ऐसा टूरिस्ट प्लेस है जहां पर आप मालदीप जैसी हर एक फैकल्टी की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

लक्षद्वीप जाने का खर्चा और लक्षद्वीप में घूमने की जगह : अगर आप कम बजट में मालदीव जैसी जगह का अनुभव करना चाहते हैं तो आपके लिए लक्षद्वीप एक अच्छा टूरिस्ट प्लेस है। मालदीव की अपेक्षा आप लक्षद्वीप में बहुत ही कम बजट में घूमने का आनंद ले सकते हैं। लक्षद्वीप एक ऐसा टूरिस्ट प्लेस है जहां पर आप मालदीप जैसी हर एक फैकल्टी की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

अगर आप लक्ष्यदीप घूमने का प्लान बना रहे हैं और आप जानना चाहते हैं कि लक्षद्वीप जाने का खर्चा कितना है, लक्षद्वीप में घूमने की जगह कौन-कौन सी है, लक्षद्वीप में कहां ठहरे, आपको लक्षद्वीप घूमने से जुड़ी पूरी इनफार्मेशन नीचे प्रोवाइड की जाएगी। लक्षद्वीप एक ऐसा टूरिस्ट प्लेस है जहां पर हर साल लाखों टूरिस्ट घूमने आते हैं। अब हम आपको लक्षद्वीप जाने का खर्चा और लक्षद्वीप घूमने की जगह से पूरी जुड़ी जानकारी नीचे प्रोवाइड करते हैं।

लक्षद्वीप कहां स्थित है?

लक्षद्वीप भारत के दक्षिण पश्चिम में स्थित एक भारतीय दीप समूह है। लक्षद्वीप भारत का सबसे छोटा संघ राज्य क्षेत्र लक्षद्वीप का एक समूह है जिसमें 32 द्वीपों के क्षेत्र में 36 द्वीप हैं। लक्षद्वीप अरब सागर के 30000 वर्ग मीटर में फैला हुआ एक केंद्र शासित प्रदेश है। लक्ष्यद्वीप की राजधानी कवरंती है।

लक्षद्वीप क्यों जाना चाहिए?

दोस्तों जैसे कि हम लोग जानते हैं कि अधिकतर लोग घूमने के लिए मालदीव जाते हैं। अगर आप कम बजट में मालदीप जैसी जगह का अनुभव करना चाहते हैं तो उसके लिए लक्षद्वीप एक अच्छा टूरिस्ट प्लेस है। लक्षद्वीप एक बहुत ही सुंदर आइलैंड है जहां पर आपको छोटे-छोटे आईलैंड पर घूमने का मौका मिलता है और आपके यहां पर वॉटर एक्टिविटीज करने का मौका मिलता है।

अगर आप अपनी फैमिली या फिर दोस्तों के साथ या फिर गर्लफ्रेंड के साथ समुद्र के किनारे समय व्यतीत करना चाहते हैं तो इसके लिए लक्षद्वीप एक अच्छा टूरिस्ट प्लेस माना गया है। आपके बिच यानी कि समुद्र तट पर बहुत सारी एक्टिविटीज करने का मौका मिलता है। लक्ष्यद्वीप की सबसे बड़ी खासियत यह है कि अगर मालदीव घूमने का खर्चा ₹100000 आता है तो आप लक्षद्वीप में केवल ₹30000 में घूम सकते हैं।

लक्षद्वीप कैसे पहुंचे

अगर आप लक्षद्वीप घूमने का प्लान बना रहे हैं और आप जानना चाहते कि लक्षद्वीप कैसे पहुंचे। लक्षद्वीप जाने के लिए केवल दो ऑप्शन उपलब्ध है आप यहां पर या तो फ्लाइट के माध्यम से जा सकते हैं या फिर आप यहां पर समुद्री जहाज के माध्यम से जा सकते हैं। आप इंडिया के किसी भी कोने में रहते हो आपको लक्ष्यदीप जाने के लिए सबसे पहले अपने शहर से कोच्चि जाना होगा।

कोच्चि शहर से आपको लकी दीप जाने के लिए फ्लाइट और क्रूज मिलते हैं। अगर आप कोच्चि शहर से लक्षद्वीप क्रूज के माध्यम से जाना चाहते हैं तो इसकी टिकट ₹500 लेकर ₹8000 तक की होती है। आप अपने बजट के हिसाब से टिकट लेकर डायरेक्ट लक्षद्वीप जा सकते हैं। कोच्चि से लक्षद्वीप पहुंचने में आपको 15 घंटे से लेकर 18 घंटे का समय लगता है।

Also Read : थाईलैंड जाने का खर्चा कितना है | भारत से थाईलैंड की दूरी कितनी है

अगर आप फ्लाइट के माध्यम से लक्षद्वीप जाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको केरल कोच्चि से डायरेक्ट फ्लाइट मिलती है। कोच्चि से लक्षद्वीप पहुंचने में आपके फ्लाइट के माध्यम से 1 घंटे से लेकर डेढ़ घंटे का समय लगता है। अगर कोच्चि से लक्षद्वीप फ्लाइट के माध्यम से जाते हैं तो इसका टिकट ₹5500 पड़ता है।

लक्षद्वीप रहने खाने की व्यवस्था

दोस्तों लक्षद्वीप में आपको रहने के लिए केवल रिजॉर्ट ही मिलते हैं यहां पर आपको प्रतिदिन ₹8000 से लेकर ₹10000 के हिसाब से रिसोर्ट मिलते हैं। अगर लक्षद्वीप में खाने की बात की जाए तो यहां पर आपको वेज और नॉनवेज दोनों मिलता है। आपको यहां प्रतिदिन खाने का बजट लगभग के ₹1000 से ₹1500 तक होता है।

लक्षद्वीप में घूमने की जगह

दोस्तों अगर आप लक्षद्वीप घूमने का प्लान बना रहे तो मेरे हिसाब से आप लक्ष्यदीप का पैकेज 4 नाइट और 5 डे को लेकर बनाएं तो ही सबसे अच्छा है।

मिनीकाय आईलैंड

मिनीकाय आईलैंड लक्षद्वीप का सबसे फेमस टूरिस्ट प्लेस है। यहां पर आपको समुद्र में एक्टिविटीज करने के लिए बहुत सारे एक्टिविटीज मिलती हैं। मिनीकाय आईलैंड चारों तरफ से घिरा हुआ एक बहुत ही खूबसूरत टापू है जहां पर आपको चारो और समुद्र और नारियल के पेड़ मिलते हैं। यहां के समुद्र का पानी इतना साफ है कि आप समुद्री मछलियों को साफ तरह से देख सकते हैं। आप यहां पर घूमने जाते हैं तो यहां का लाइट हाउस घूमने ना भूले।

कल्पेनी द्वीप

अगर आप लक्षद्वीप घूमने जाते हैं तो आपको कल्पेनी दीप घूमने जरूर जाना चाहिए। यहां पर आपको स्कूबा डाइविंग कयाकिंग नौकायन सहित बहुत सारे वॉटर एक्टिविटीज करने का मौका मिलता है। यहां पर आपको रहने और खाने का पूरा इंतजाम मिलेगा और यहां पर आपको समय कितनी जल्दी व्यतीत होता है इसके बारे में आपको खुद भी मालूम नहीं होगा।

कदमत आईलैंड

कदमत आईलैंड लक्षद्वीप का बहुत ही खूबसूरत आइलैंड है जहां पर आपको खाने रहने के साथ-साथ बहुत सारी वॉटर एक्टिविटीज करने का मौका मिलता है। कदमत आईलैंड की सबसे बड़ी खूबसूरती यहां का पानी है लक्षद्वीप से जुड़े सभी अलग-अलग आयरलैंड के अपेक्षा यहां का पानी बहुत ही साफ है।

लक्षद्वीप जाने का सही समय

बहुत सारे लोगों के मन में क्वेश्चन रहता है कि लक्ष्य दीप जाने का सही समय कौन सा है। आपके इनफॉरमेशन के लिए बताना चाहता हूं कि लक्ष्यदीप जाने का सही समय अक्टूबर से अप्रैल का महीना होता है। इसके अलावा यहां पर आने का कोई निश्चित समय नहीं है यहां पर हर साल किसी भी टाइम घूमने आ सकते हैं।

लक्षद्वीप जाने का खर्चा

दोस्तों आप सबसे बड़ा सवाल यह है कि लक्ष्यदीप जाने का खर्चा कितना है। लक्षद्वीप जाने का प्लान बना रहे हैं और आप यहां पर चार नाइट और पांच डे का प्लान बनाते हैं तो आपका खर्चा लगभग 35000 रुपए से लेकर 40000 रुपए के बीच में रहेगा। जिसमें से आपका आने-जाने का खर्चा रहने का खर्चा घूमने का खर्च शामिल होता है।

FAQ

दिल्ली से लक्षद्वीप कैसे पहुंचे?

अगर आप दिल्ली से लक्षद्वीप जाने का प्लान बना रहे हैं तो सबसे पहले आपको दिल्ली से केरल कोच्चि के लिए फ्लाइट जाना होगा इसके बाद आप कोच्चि से फ्लाइट के माध्यम से डायरेक्ट लक्ष्य दीप जा सकते हैं।

लक्षद्वीप जाने में कितना समय लगता है?

अगर आप कोच्चि से लक्षद्वीप फ्लाइट के माध्यम से जाते हैं तो आपको 1 घंटे से लेकर डेढ़ घंटे का समय लगता है वही आप क्रूज के माध्यम से जाते हैं तो आपको 15 घंटे से लेकर 18 घंटे का समय लगता है।

लक्षद्वीप में घूमने का सबसे अच्छा समय क्या है?

वैसे तो आप लक्षद्वीप किसी भी समय जा सकते हैं लेकिन लक्षद्वीप घूमने का सही समय अक्टूबर से अप्रैल महीने का समय होता है इस समय यहां पर अधिक टूरिस्ट घूमने आते हैं।

क्या लक्षद्वीप में हिंदी बोली जाती है?

जी नहीं लक्षद्वीप में हिंदी नहीं बोली जाती है वहां पर मलयालम भाषा बोली जाती है।

क्या भारत से लक्षद्वीप के लिए पासपोर्ट आवश्यक है?

क्योंकि लक्ष्यदीप भारत में स्थित है इसलिए आपको लक्षद्वीप जाने के लिए पासपोर्ट की आवश्यकता नहीं पड़ती है। लक्षद्वीप कोई भी भारतीय नागरिक घूमने जा सकता है।

लक्षद्वीप जाने के लिए कौन से दस्तावेज चाहिए?

लक्षद्वीप जाने के लिए आपके पास तीन पासपोर्ट फोटो और आधार कार्ड होना जरूरी है और लक्षद्वीप घूमने के लिए आपके पास परमिट सर्टिफिकेट होना जरूरी है जो कि कोच्चि में बनता है।

निष्कर्ष

आप सभी लोगों को इस आर्टिकल के माध्यम से लक्षद्वीप जाने का खर्चा से जुड़े पूरी जानकारी दी गई है। अगर आप लक्ष्यदीप घूमने का प्लान बना रहे हैं तो हमने आपको लक्ष्यदीप घूमने की सभी जगह और उसके जुड़े खर्च और रहने खाने से जुड़ी पूरी इनफार्मेशन प्रोवाइड की है। अगर आप ऐसे ही और टूरिस्ट प्लेस जुड़ी इंफॉर्मेशन पाना चाहते हैं तो आप हमारी इस वेबसाइट को बुकमार्क जरूर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button