Travel Guide

Maldeep Kaha Hai / मालदीव कहां है / मालदीव जाने का खर्चा कितना है

Maldeep Kaha Hai / मालदीव कहां है / मालदीव जाने का खर्चा कितना है
Maldeep Kaha Hai / मालदीव कहां है / मालदीव जाने का खर्चा कितना है

Maldeep Kaha Hai / मालदीव कहां है / मालदीव जाने का खर्चा कितना है : क्या आप आप मालदीव घूमने का प्लान बना रहे हैं। अगर आप मालदीव घूमने का प्लान बना रहे हैं और आप जानना चाहते हैं कि Maldeep Kaha Hai, maldives kaha hai, मालदीव कहां है ,मालदीव जाने का खर्चा कितना है, भारत से मालदीव की दूरी कितनी है, तो हम आपके इन सभी क्वेश्चन का जवाब इस आर्टिकल के माध्यम से देंगे।

हर वर्ष पूरे दुनिया से लाखों लोग मालदीव घूमने आते हैं। मालदीव अपनी प्राकृतिक सुंदरता की वजह से पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। मालदीव के चारो और समुद्रों का घेराव और उसकी हरियाली की सुंदरता देखते ही बनती है। इसलिए पूरी दुनिया से हर साल लाखों-करोड़ों लोग अपनी छुट्टियां मनाने मालदीव जाते हैं।

अगर आप मालदेव घूमने का प्लान बनाते हैं तो आप घूमने से पहले इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें। हम आप सभी अपने यूजर को मालदीव के जुड़ी सभी इंफॉर्मेशन विस्तार से प्रोवाइड करेंगे।

Maldeep Kaha Hai | मालदीव कहां है? | मालदीव कहां स्थित है?

सबसे पहले बात करते हैं कि मालदीव कहां है और मालदीव कहां स्थित है। मालदीव एशिया का सबसे छोटा और कम जनसंख्या वाला देश है। मालदीव हिंद महासागर में स्थित है। मालदीव एशिया का सबसे छोटा देश है। आपको जानकर हैरानी होगी कि मालदीव में 1192 टापू है, जिसमें से केवल 187 टापू में ही लोग रहते हैं।

मालदीव में केवल मुस्लिम लोग ही रहते हैं और केवल यहां पर मुस्लिम लोगों को ही नागरिकता मिलती है। आपको पता होना चाहिए कि मालदीव मे जितने भी सारे रिसोर्ट बने हैं वह सारे रिसॉर्ट है, वह सारे कृत्रिम तरीके से बनाए गए हैं।

मालदीव जाने का खर्चा?

अगर आप मालदीव घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आपको प्रति सिंगल व्यक्ति का खर्चा लगभग ₹60000 से लेकर ₹70000 तक आता है। बाकी आप आप ज्यादा दिन रुकते हैं तो यह खर्चा और भी अधिक हो सकता है। इंडिया से मालदीव फ्लाइट के माध्यम से आने जाने का खर्चा लगभग ₹30000 से लेकर ₹35000 तक का होता है।

मालदीव में आपको रहने के लिए होटल ₹2000 से लेकर ₹3000 में मिल जाते हैं। इसके अलावा आपको मालदीव में घूमने के लिए बोट मिलती है जिसका किराया लगभग ₹1500 से लेकर ₹2000 तक होता है। अगर खाने की बात की जाए तो आपको प्रतिदिन ₹500 से लेकर ₹1000 तक का खाने का खर्च आता है। अगर आप मालदीव में 1 सप्ताह तक रुकते हैं तो आपका लगभग ₹7000 से लेकर ₹70000 तक का खर्चा होता है।

Read More : भारत से मलेशिया की दूरी कितनी है? | मलेशिया जाने का खर्चा कितना है?

भारत से मालदीव की दूरी कितनी है।

भारत से मालदीव की दूरी 2142 किलोमीटर है। यह दूरी फ्लाइट के माध्यम से जाने की है। अगर आप फ्लाइट के माध्यम से भारत से मालदीव जाते हैं तो आपको लगभग 2.30 घंटे का टाइम लगता है। मालदीव जाने के लिए आपको दिल्ली से डायरेक्ट फ्लाइट मिलती है।

दिल्ली से मालदीव की दूरी कितनी है?

दिल्ली से मालदीव की दूरी लगभग 2800 किलोमीटर है। दिल्ली से मालदीव जाने के लिए आपको लगभग 4 घंटे का टाइम लगता है। आपको दिल्ली से मालदीव जाने के लिए डायरेक्ट फ्लाइट मिलती है जो की प्रतिदिन उपलब्ध है।

मुंबई से मालदीव की दूरी कितनी है?

मुंबई से मालदीव की दूरी 1659 किलोमीटर है। मुंबई से मालदीव पहुंचने में आपको लगभग 3 घंटे का समय लगता है। मुंबई से मालदीव जाने के लिए आपको डायरेक्ट बहुत सारी फ्लाइट उपलब्ध है। मुंबई से मालदीव जाने के लिए फ्लाइट किराया लगभग ₹10000 है।

भारत से मालदीव का किराया कितना है?

भारत से मालदीव का किराया लगभग ₹10000 से लेकर ₹15000 तक है। यह आपके अलग-अलग फ्लाइट पर निर्भर करता है और आप कौन सी सीट ले रहे है। आप अपने बजट के हिसाब से टिकट कर सकते हैं। भारत से मालदीव जाने के लिए मिनिमम किराया लगभग ₹9500 से शुरू होता है।

मालदीव की करेंसी क्या है?

मालदीव की करेंसी का नाम रूफिया है जिसे MVR symbol से पहचाना जाता है। आज के टाइम में एक रूफिया की इंडिया में प्राइस लगभग ₹5.53 पैसे है। अगर आप इंडिया से मालती घूमने जाते हैं तो आपको रुपयों को मालदीव रूफिया में कन्वर्ट करना पड़ता है।

मालदीव की राजधानी क्या है?

मालदीव की राजधानी का नाम माले है। मालदीव एक लोकतांत्रिक गणराज्य जिसका शासन राष्ट्रपति द्वारा शासित किया जाता है।

मालदीव कैसे जाएं?

इंडिया से मालदीव जाने के लिए आपको अलग-अलग शहरों से कई सारी फ्लाइट उपलब्ध है। आप इंडिया के दिल्ली मुंबई कोलकाता से डायरेक्ट फ्लाइट के माध्यम से मालदीव जा सकते हैं। अगर आप इंडिया के किसी और राज्य में रहते हैं तो आपको मालदीव जाने के लिए दिल्ली मुंबई या कोलकाता जाना जरूरी है। इसके बाद आप दिल्ली मुंबई या कोलकाता से डायरेक्ट मालदीव जा सकते हैं।

मालदीव जाने के लिए पासपोर्ट और वीजा

मालदीव जाने के लिए आपके पास पासपोर्ट होना जरूरी है। इसके अलावा आप आपको पहले से वीजा अप्लाई करने की कोई आवश्यकता नहीं पड़ती है। मालदीव पहुंचने पर आपको तुरंत ऑन अराइवल वीजा मिल जाता है। इस वीजा की अवधि 30 दिन से लेकर 90 दिनों की होती है। यह वीजा पूरी तरह से फ्री होता है। यह वीजा सभी लोगों को बहुत ही आसान तरीके से मिल जाता है।

FAQ

भारत से मालदीव कैसे जा सकता हूं।

भारत से मालदीव जाने के लिए डायरेक्ट फ्लाइट उपलब्ध है।

फ्लाइट से मालदीव भारत से कितनी दूर है।

फ्लाइट से मालदीव भारत की दूरी 1672 किलोमीटर है।

दिल्ली से मालदीव जाने में कितने घंटे लगते हैं?

दिल्ली से मालदीव जाने में लगभग 4 घंटे का समय लगता है।

मालदीव जाने का खर्चा कितना है?

मालदीव जाने का खर्चा ₹60000 से लेकर 70000 रुपए है।

क्या हम ट्रेन के माध्यम से मालदीव जा सकते हैं।

जी नहीं ट्रेन से मालदीव जाने की कोई भी सुविधा उपलब्ध नहीं है।

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आप सभी यूजर्स को इस आर्टिकल के माध्यम से maldeep kahan hai, Maldeep Kaha Hai, maldives kaha hai, मालदीव जाने का खर्चा, भारत से मालदीव की दूरी कितनी है, के बारे में पूरी इनफार्मेशन दी है। दोस्तों अगर आप मालदीव घूमने का प्लान बना रहे तो आपके लिए आर्टिकल बहुत यूजफुल साबित हुआ होगा। अगर आप ऐसे ही और टूरिस्ट प्लेस के रिलेटेड जानकारी पाना चाहते हैं तो आप हमारे इस वेबसाइट को बुकमार्क जरूर करें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button