Travel Guide

MP Me Ghumne Ki Jagah | मध्य प्रदेश के 5 पर्यटक स्थल घूमने के लिए

मध्य प्रदेश एक ऐसा जगह है जहां पर आप अपनी फैमिली के साथ घूमने जा सकते हैं यहां पर बहुत सारी ऐसी जगह हैं जहां पर आपको घूमने का एक अलग ही अनुभव मिलेगा।

MP Me Ghumne Ki Jagah | मध्य प्रदेश के 5 पर्यटक स्थल घूमने के लिए : अगर आप छुट्टियों के दिन में अपनी फैमिली के साथ मध्य प्रदेश घूमने का विचार बना रहे हैं और आपको समझ में नहीं आ रहा है कि आप मध्य प्रदेश में कहां घूम सकते हैं। आपकी समस्या को देखते हुए हम आपको MP Me Ghumne Ki Jagah, मध्य प्रदेश के 5 पर्यटक स्थल, मध्य प्रदेश में घूमने की जगह, मप टूरिस्ट प्लेस, मध्य प्रदेश टूरिस्ट प्लेस से जुड़ी पूरी जानकारी देंगे।

छुट्टियों के समय में हर कोई व्यक्ति अपने परिवार के साथ अच्छी जगह पर घूमना चाहता है और वहां की यादें जिंदगी भर के लिए संजोना चाहता है। ऐसे में लोगों के मन में शंका रहती है कि उन्हें कहां घूमने जाना चाहिए जहां पर शांत वातावरण के साथ-साथ अच्छी जगह घूमने का अनुभव भी मिले। मध्य प्रदेश एक ऐसा जगह है जहां पर आप अपनी फैमिली के साथ घूमने जा सकते हैं यहां पर बहुत सारी ऐसी जगह हैं जहां पर आपको घूमने का एक अलग ही अनुभव मिलेगा।

मध्य प्रदेश की खासियत क्या है?

अगर आप मध्य प्रदेश घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आपके मन में सवाल जरूर होगा कि हमें मध्य प्रदेश घूमने क्यों जाना चाहिए और मध्य प्रदेश की क्या ऐसी खासियत है जहां पर हर व्यक्ति को घूमने जाना चाहिए। आप सभी लोगों के इनफार्मेशन के लिए बताना चाहता हूं कि मध्य प्रदेश को भारत का दिल कहा जाता है यहां पर बहुत सारे ऐसे आध्यात्मिक विरासत मौजूद हैं जो हमें एक नई संस्कृति से जोड़े रखती है।

मध्य प्रदेश प्राकृतिक सुंदर्ताओं से भरपूर एक ऐसा पर्यटक स्थल है जहां पर आपको बड़े-बड़े पर्वत श्रृंखलाओं के साथ-सा द घुमावदार नदियां और हरे भरे जंगल मिलेंगे जहां पर घूम कर आपको एक अलग ही अनुभूति महसूस होगी। इसके अलावा मध्य प्रदेश में बहुत सारे पुराने और पौराणिक मंदिर मौजूद है जो मध्य प्रदेश को भारत के दूसरे राज्यों से अलग बनाते हैं।

MP Me Ghumne Ki Jagah | मध्य प्रदेश के 5 पर्यटक स्थल

अगर आप मध्य प्रदेश घूमने का प्लान बना चुके हैं तो आपको मध्य प्रदेश के 5 पर्यटक स्थल के बारे में जानकारी देंगे जहां पर आपको घूमने जरूर जाना चाहिए।

खजुराहो पर्यटक स्थल

खजुराहो एक ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व का स्थान है जो मध्य प्रदेश, भारत में स्थित है। यहां के प्रमुख पर्यटन स्थल मुख्यतः खजुराहो मंदिरों के लिए प्रसिद्ध हैं, जो विश्व धरोहर स्थल के रूप में माने जाते हैं।

1. खजुराहो के मंदिर : खजुराहो में लगभग 20 शैलीय मंदिर हैं जो विभिन्न देवी-देवताओं को समर्पित हैं। ये मंदिर विशेषकर चंदेल वंश के राजा के द्वारा निर्मित किए गए थे और इनमें सुलभता से दृश्यांकन की जा सकने वाली नायिकाओं और नायकों की सुंदर नक्काशी शामिल है।

2. लखनादौ म्यूजियम : यहां का म्यूजियम खजुराहो के इतिहास, सांस्कृतिक और कला को समर्पित है और यहां प्रदर्शनी में विभिन्न कला और शैलीयों को दिखाया जाता है।

3. पार्क्स और उद्यान : खजुराहो के आस-पास कई हेरिटेज पार्क्स और उद्यान हैं जो आकर्षक प्राकृतिक सौंदर्य से भरे हुए हैं।

4. आदिनाथ मंदिर : यह मंदिर जैन धरोहर का हिस्सा है और विशेषकर जैन समुदाय के लोगों के बीच लोकप्रिय है।

5. पन्ना नेशनल पार्क : खजुराहो के पास स्थित पन्ना नेशनल पार्क वन्यजनों के लिए एक सुरक्षित स्थान है और वहां विभिन्न प्रजातियों के सर्वदलीय जीवों का संरक्षण हो रहा है। खजुराहो एक ऐतिहासिक नगर है जो अपने अनूठे मंदिरों, सांस्कृतिक विरासत, और प्राकृतिक सौंदर्य के लिए प्रसिद्ध है।

महाकालेश्वर मंदिर उज्जैन

महाकालेश्वर मंदिर, जो उज्जैन शहर में स्थित है, मध्य प्रदेश राज्य का एक प्रमुख हिन्दू धार्मिक स्थल है। यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है और इसे महाकाल कहा जाता है, जो काल या समय के भैरव रूप में प्रस्तुत होते हैं। अगर आप मध्य प्रदेश जा रहे हैं तो आप महाकालेश्वर मंदिर जाकर भगवान भोलेनाथ के दर्शन जरूर करें।

महाकालेश्वर मंदिर भारतीय सांस्कृतिक और धार्मिक इतिहास में महत्त्वपूर्ण स्थानों में से एक है। इस मंदिर का निर्माण भगवान श्रीकृष्ण के समय में हुआ था, और इसे स्थानीय लोगों ने बड़े भक्ति भाव से संबोधित किया है।

महाकालेश्वर मंदिर का एक विशेष विशेषता यह है कि यह द्वादश ज्योतिर्लिंगों में से एक के रूप में माना जाता है। इसके अलावा, महाकालेश्वर मंदिर का समुद्री तट पर स्थित होने के कारण इसे ‘दक्षिण काशी’ भी कहा जाता है।

यहाँ हर वर्ष महाशिवरात्रि के दिन और अन्य हिन्दू त्योहारों पर बड़ा आयोजन होता है, जिसमें भक्तगण भगवान महाकाल की पूजा और अर्चना करते हैं। इस मंदिर की सुंदरता, धार्मिक महत्ता और ऐतिहासिक महत्ता के कारण यह पर्यटन स्थल के रूप में भी मशहूर है।

बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान मध्य प्रदेश

बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान, जो मध्य प्रदेश राज्य में स्थित है, एक प्रमुख वन्यजनों की संरक्षण स्थल है। यह उद्यान कानपूर और जबलपुर के बीच स्थित है और इसमें विभिन्न प्रजातियों के जीवन को संरक्षित करने के लिए बनाया गया है। बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान में वन्यजीवों का विविध और समृद्धि से भरा हुआ समुदाय है, जिसमें बाघ, सिंह, हाथी, नीलगाय, सांबर, चीता, लंगूर, बारासिंघा, और अन्य प्रजातियाँ शामिल हैं।

इस उद्यान की स्थापना 1968 में की गई थी और इसे “बांधवगढ़ वन्यजीव अभयारण्य” के रूप में पहले जाना जाता था। बांधवगढ़ क्षेत्र में खूबसूरत नदियाँ, झीलें, और खुले मैदान हैं, जो इसे एक प्राकृतिक सौंदर्य स्थल बनाते हैं। यहाँ के प्राकृतिक संरचनाएँ, वन्यजीव और फूलों की विविधता ने इसे एक प्रमुख पर्यटन स्थल बना दिया है, जहाँ लोग नेचर से जुड़े अनगिनत अनुभव कर सकते हैं।

पचमढ़ी मध्यप्रदेश

पचमढ़ी, मध्य प्रदेश राज्य का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है, जो सतपुड़ा पहाड़ियों में स्थित है। यह स्थल प्राकृतिक सौंदर्य, शांति, और ऐतिहासिक महत्ता के लिए प्रसिद्ध है। पचमढ़ी का नाम ‘पंच’ और ‘मढ़ी’ शब्दों से मिलकर बना है, जिसका अर्थ है ‘पाँच पहाड़ियाँ’।

यहाँ की प्राकृतिक सौंदर्य से लेकर, ऐतिहासिक स्थलों जैसे जातशंकर, पंचाचुली और धूपगढ़ इत्यादि का दौरा किया जा सकता है। पचमढ़ी की ठंडकवादिनी, राजातलाब, बी फॉल्स, जीवनी झील, दुर्गाधाम, आदि विभिन्न प्राकृतिक स्थलों का आनंद लेने के लिए अच्छे पर्याय हैं।

पचमढ़ी में ब्रिटिश काल के शेल्टन पॉइंट, बृजेश्वर मंदिर, बेलडोना फॉल्स, सागर ताल, आदि भी आपको महसूस कराएंगे। यहाँ का मौसम भी आदर्श है, जिससे यह साल भर घूमने के लिए एक अच्छा स्थल बनाता है। पचमढ़ी का दौरा विशेषकर महीने नवंबर से मार्च के बीच किया जा सकता है।

Also Read : Rishikesh Me Ghumne Ki Jagah | ऋषिकेश टूरिस्ट प्लेस

मांडू पर्यटन स्थल

मांडू, मध्य प्रदेश राज्य का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है जो ऐतिहासिक, सांस्कृतिक, और प्राकृतिक सौंदर्य के लिए प्रसिद्ध है। यह स्थल मालवा पहाड़ियों में स्थित है और इसकी सुंदरता, ऐतिहासिक महत्ता, और महौल ने इसे एक प्रमुख पर्यटन स्थल बना दिया है।

मांडू में कई प्राचीन मंदिर, महल, और अन्य सांस्कृतिक स्थल हैं जो इसकी समृद्धि का प्रमुख कारण बनते हैं। यहाँ के अंग्रेजी किले, जहाँ से शानदार दृश्यावलियाँ देखी जा सकती हैं, और होशंग शाह का मकबरा, जो अद्वितीय विभूतियों की शृंगारी शैली में बना है, इनमें से कुछ हैं।

मांडू का विशेष रूप से माना जाता है क्योंकि यह एक UNESCO विश्व धरोहर स्थल है, जिसमें हिन्दू और इस्लामी स्थलों का संगम है। मांडू के बाग और महलों की विशेषता भी है, जो इसे एक सांस्कृतिक और ऐतिहासिक धरोहर केंद्र बनाती हैं।

इसके अलावा, मांडू में स्थित रानी रूपमती पवित्र तालाब, झील, और प्राकृतिक सौंदर्य भी आपको आकर्षित करते हैं। यहाँ का आदर्श मौसम नवंबर से मार्च के बीच है, जब आप इस सुंदर स्थल का आनंद ले सकते हैं।

FAQ

एमपी में सबसे सुंदर जगह कौन सी है?

एमपी में सबसे सुंदर जगह खजुराहो का मंदिर ग्वालियर का किला साक्षी बर्तन स्थल जैसे प्रमुख पर्यटक स्थल है।

मध्य प्रदेश में सबसे ज्यादा देखी जाने वाली जगह कौन सी है?

मध्य प्रदेश में सबसे ज्यादा अच्छी जाने वाली जगह कहना नेशनल पार्क रजवाड़ा पैलेस खजुराहो मंदिर और महाकालेश्वर मंदिर है।

मध्य प्रदेश का पुराना नाम क्या है?

मध्य प्रदेश का पुराना नाम मध्य भारत है। जिसे बाद में बदलकर मध्य प्रदेश नाम रखा गया।

मध्य प्रदेश का सबसे खूबसूरत जिला कौन सा है?

मध्य प्रदेश का सबसे खूबसूरत जिला रतलाम है। रतलाम जिला को मध्य प्रदेश की सबसे खूबसूरत जिलों में गिनती की जाती है।

निष्कर्ष

आप सभी लोगों को इस आर्टिकल के माध्यम से MP Me Ghumne Ki Jagah, मध्य प्रदेश के 5 पर्यटक स्थल, मध्य प्रदेश में घूमने की जगह, मप टूरिस्ट प्लेस, मध्य प्रदेश टूरिस्ट प्लेस से जुड़ी जानकारी देने की पूरी कोशिश की है। अगर मध्य प्रदेश घूमने जा रहे हैं तो आप ऊपर बताए गए जगह पर घूमने जरूर जाएं। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा आप हमें कमेंट करके अपनी राय अवश्य दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button