Travel Guide

वैष्णो देवी की चढ़ाई कितनी है और जानिए वैष्णो देवी मंदिर से जुड़ी पूरी जानकारी

प्रत्येक वर्ष पूरे भारतवर्ष से लाखों करोड़ों भक्त माता शेरावाली के दर्शन करने वैष्णो देवी जाते हैं

वैष्णो देवी की चढ़ाई कितनी है और जानिए वैष्णो देवी मंदिर से जुड़ी पूरी जानकारी : प्रत्येक वर्ष पूरे भारतवर्ष से लाखों करोड़ों भक्त माता शेरावाली के दर्शन करने वैष्णो देवी जाते हैं। प्रत्येक हिंदू माता वैष्णो देवी के दर्शन करना चाहता है। लेकिन बहुत ही काम ऐसे नसीब वाले लोग होते हैं जिन्हें माता वैष्णो देवी के दर्शन नसीब होते हैं।

अगर आप माता वैष्णो देवी के दर्शन करने के बारे में सोच रहे हैं और आप वैष्णो देवी यात्रा करना चाहते हैं। आपके लिए हम इस आर्टिकल के माध्यम से वैष्णो देवी यात्रा से जुड़ी पूरी जानकारी देंगे और साथ ही साथ आपको वैष्णो देवी की चढ़ाई कितनी है ( Vaishno Devi Ki Chadhai Kitni Hai ) के बारे में भी जानकारी प्रोवाइड करेंगे।

वैष्णो देवी मंदिर कहां है?

वैष्णो देवी मंदिर जम्मू कश्मीर राज्य के जम्मू जिले के कटरा नगर में स्थित है। वैष्णो देवी मंदिर का निर्माण आज से लगभग 700 पहले हुआ था। वैष्णो देवी मंदिर 5200 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। वैष्णो देवी मंदिर हर साल लाखों श्रद्धालु पूरे भारतवर्ष से दर्शन करने आते हैं।

हिंदू मान्यताओं के अनुसार माता वैष्णो देवी का मंदिर मां दुर्गा जी के शक्ति को समर्पित सबसे पवित्र मंदिर में से एक है। यहां पर जो भी भक्त सच्चे मन से माता रानी के दर्शन करने आता है उसके सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। वैष्णो देवी मंदिर में सबसे अधिक भीड़ नवरात्रि के दिनों में होती है।

वैष्णो देवी की चढ़ाई कितनी है ( Vaishno Devi Ki Chadhai Kitni Hai )

अगर आप माता रानी वैष्णो देवी की दर्शन करने जा रहे हैं तो आपके मन में सवाल जरूर होगा कि वैष्णो देवी की चढ़ाई कितनी है। आपके लिए बताना चाहता हूं कि वैष्णो देवी मंदिर त्रिकुटा की पहाड़ियों के एक गुफा में स्थित है। आपको यहां पर 13 किलोमीटर की मुश्किल चढ़ाई चढ़नी होती है। आपको वैष्णो देवी की चढ़ाई चढ़ने में लगभग चार घंटे से लेकर 5 घंटे का समय लगता है।

वैष्णो देवी से भैरव बाबा की चढ़ाई कितनी है?

धार्मिक शास्त्रों के अनुसार अगर आप माता रानी वैष्णो देवी के दर्शन करने जाते हैं तो आपको भैरव बाबा के दर्शन करने जरूरी है। अगर आप भैरव बाबा के दर्शन नहीं करते हैं तो आपकी वैष्णो देवी की तीर्थ यात्रा अधूरी रहती है और आपको उसका कोई भी फल नहीं मिलता है। इसलिए आप वैष्णो देवी दर्शन करने के बाद भैरव बाबा की दर्शन करने जरूर जाएं। वैष्णो देवी से भैरव बाबा की चढ़ाई 1.5 किलोमीटर की है।

वैष्णो देवी जाने का खर्चा कितना है?

बहुत सारे श्रद्धालुओं के मन में सवाल रहता है कि अगर हम वैष्णो देवी दर्शन करने जाते हैं तो कितना खर्च आएगा। आप सभी श्रद्धालुओं के जानकारी के लिए बताना चाहता हूं कि वह शोर देवी जाने में प्रत्येक व्यक्ति को लगभग ₹10000 से लेकर 15000 तक का खर्च आता है। बाकी आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप इस यात्रा के दौरान किस हिसाब से खर्च करते हैं।

Read More : यमुनोत्री किस पर्वत पर हैं | Yamunotri Kis Parvat Par Hai

वैष्णो देवी मंदिर कैसे पहुंचे

बहुत सारे श्रद्धालुओं के मन में सवाल रहता है कि हम वैष्णो देवी मंदिर कैसे पहुंच सकते हैं। वैष्णो देवी मंदिर आप सड़क मार्ग ट्रेन मार्ग और हवाई मार्ग से जा सकते हैं। आप पूरे भारतवर्ष के किसी भी कोने से आसानी के साथ वैष्णो देवी मंदिर दर्शन करने पहुंच सकते हैं। हम आपके तीनों मार्ग के माध्यम से बताते हैं कि आप वैष्णो देवी मंदिर कैसे पहुंच सकते हैं-

सड़क मार्ग

आप पूरे भारतवर्ष के किसी भी कोने से सड़क मार्ग के द्वारा वैष्णो देवी मंदिर पहुंच सकते हैं। आपको हर राज्य मे जम्मू कश्मीर जाने के लिए बस उपलब्ध मिलती हैं। इसके अलावा आप नई दिल्ली से डायरेक्ट जम्मू कश्मीर के लिए बस पकड़ सकते हैं। जम्मू कश्मीर बस स्टॉप से आप किसी टैक्सी के माध्यम से कटरा पहुंच सकते हैं और कटरा से आप माता वैष्णो देवी की पदयात्रा करके दर्शन कर सकते हैं।

रेल मार्ग

माता वैष्णो देवी के दर्शन करने के लिए रेल मार्ग सबसे अच्छा मार्ग है। आपके पूरे भारतवर्ष से जम्मू कश्मीर के लिए रेल उपलब्ध मिलती हैं। आप रेल मार्ग के द्वारा कटरा रेलवे स्टेशन पहुंच जाएंगे। इसके बाद आप कटरा से वैष्णो देवी के लिए पदयात्रा करके दर्शन कर सकते हैं।

हवाई मार्ग

अगर आप हवाई मार्ग के माध्यम से यात्रा करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले दिल्ली जाना होगा। आपको दिल्ली से जम्मू हवाई अड्डे के लिए टिकट बुक करनी होगी। जम्मू हवाई अड्डे से आपको कटरा जाना होगा जिसकी दूरी लगभग 48 किलोमीटर है। आप कटरा पहुंचकर पदयात्रा करके माता वैष्णो देवी के दर्शन कर सकते हैं।

FAQ

वैष्णो देवी की पैदल चढ़ाई कितने किलोमीटर की है?

वैष्णो देवी की पैदल चढ़ाई 14 किलोमीटर की है। यह यात्रा कटरा से शुरू होती है जो की माता वैष्णो देवी के मंदिर पर जाकर खत्म होती है।

वैष्णो देवी मंदिर की सीढ़ियां कितनी है?

वैष्णो देवी मंदिर की 900 सीढ़ियां हैं। कहते हैं कि अगर आप माता वैष्णो देवी की चढ़ाई चढ़ते हैं तो आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

वैष्णो देवी में हेलीकॉप्टर का किराया कितना है?

कटरा से वैष्णो देवी जाने के लिए हेलीकॉप्टर का प्रत्येक व्यक्ति का किराया 1830 रुपए है। हेलीकॉप्टर से आने जाने का किराया 3660 रुपए है।

वैष्णो देवी की पहाड़ की ऊंचाई कितनी है?

वैष्णो देवी मंदिर की पहाड़ की ऊंचाई 5200 फिट है।

वैष्णो देवी कौन से महीने में जाना चाहिए?

वैष्णो देवी मंदिर मार्च से अप्रैल और सितंबर से अक्टूबर जाने का सबसे अच्छा समय होता है क्योंकि इस समय नवरात्रि के दिन होते हैं और माता रानी के दर्शन करना बहुत ही शुभ माना जाता है।

निष्कर्ष

आप सभी लोगों को इस आर्टिकल के माध्यम से वैष्णो देवी की चढ़ाई कितनी है, वैष्णो देवी से भैरव बाबा की चढ़ाई, Vaishno Devi Ki Chadhai Kitni Hai से जुड़ी जानकारी दी है। अगर आप वैष्णो देवी दर्शन करने जाना चाहते हैं तो आपके लिए यह आर्टिकल बहुत ही हेल्पफुल साबित होगा। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगे तो आप हमें कमेंट करके अपनी राय अवश्य दे।

 

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button